उल्हासनगर में अमृत 2.0 अभियान के अंतर्गत मलनिस्सारण योजना का भूमिपूजन।

 



उल्हासनगर : 

केंद्र सरकार द्वारा पुरस्कृत अमृत 2.0 अभियान के अंतर्गत उल्हासनगर शहर की मलनिस्सारण योजना के तीसरे चरण का भूमिपूजन आज ऑनलाइन समारोह के माध्यम से माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के हाथों विज्ञान भवन, नई दिल्ली से संपन्न हुआ।

कार्यक्रम की शुरुआत माननीय विधायक श्री कुमार अयलानी द्वारा दीप प्रज्वलन से की गई। इस अवसर पर महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के उपलक्ष्य में राज्यगीत गाया गया और इन महानुभावों को पुष्पहार अर्पित किए गए।

उल्हासनगर शहर की मौजूदा मलवाहिनियां 30 से 40 वर्ष पुरानी हैं। 2005 में आई भयंकर बाढ़ के कारण कई मलवाहिनियां खराब हो गईं, जिससे शहर का जलस्त्रोत उल्हास नदी प्रदूषित हो रहा था। इस संदर्भ में नई मलवाहिनियों का निर्माण अत्यंत आवश्यक हो गया था।

अमृत 2.0 योजना के तहत 416.66 करोड़ रुपये की लागत से 228 किलोमीटर लंबी मलवाहिनियां बिछाने, 19-50 लाख लीटर क्षमता का मलशोधन केंद्र स्थापित करने, संपत्तियों को मलवाहिनियों से जोड़ने और सड़कों की मरम्मत जैसे कार्य शामिल हैं। अब तक 38 किलोमीटर मलवाहिनियां बिछाई जा चुकी हैं और 1210 मैनहोल भी तैयार किए गए हैं।

यह भूमिपूजन समारोह उल्हासनगर शहर के लिए विशेष महत्व रखता है, क्योंकि यह दूसरी बार माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के हाथों आयोजित किया गया है। यह योजना शहर के विकास और स्वच्छता में एक नई दिशा प्रदान करेगी।

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत सफाई कामगारों, मुकादमों और स्वच्छता निरीक्षकों को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। इस विशेष अवसर पर आर के. टी. कॉलेज के विद्यार्थियों ने एक पेड़ मां के नाम और जन जागरूकता पर आधारित नाटक प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम में वेदांत कॉलेज, एस. एस. टी. कॉलेज, सेंचुरी रेयॉन स्कूल, मातोश्री रमाबाई आंबेडकर स्कूल, भाजी मंडई और विभिन्न होटलों ने सक्रिय भागीदारी की और उन्हें प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया।

महापालिका प्रशासक और आयुक्त श्री विकास ढाकणे के भाषण से हुआ, जिसमें उन्होंने पर्यावरण संरक्षण और वृक्षारोपण के महत्व पर जोर देते हुए सभी नागरिकों से स्वच्छता बनाए रखने का आह्वान किया।

इस अवसर पर माननीय विधायक कुमार आयलानी, अतिरिक्त आयुक्त श्री. जमीर लेंगरेकर, वरिष्ठ पूर्व नगरसेवक श्री. जमनु पुरस्वानी, मुख्य लेखाधिकारी श्री. किरण भिलारे सहित अनेक प्रमुख अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन जनसंपर्क अधिकारी सौ. छाया डांगळे ने किया।






Post a Comment

[facebook][blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget