किंगडम ऑफ नेदरलॅन्ड कंसुलेट जनरल द्वारा कल्याण डोंबिवली महापालिका क्षेत्र में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना का दौरा।

 


कल्याण डोंबिवली: 

किंगडम ऑफ नेदरलॅन्ड के कंसुलेट जनरल, थियरी वैन हेल्डन, और उनके शिष्टमंडल ने कल्याण डोंबिवली महापालिका क्षेत्र में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना का दौरा किया। इस दौरान, उन्होंने महापालिका द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न अपशिष्ट प्रबंधन कार्यक्रमों की जानकारी ली।

यात्रा के दौरान, नेदरलॅन्ड के प्रतिनिधियों ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, वेस्ट टू एनर्जी परियोजना, बायोगैस परियोजना और वायु प्रदूषण नियंत्रण उपकरणों के संबंध में प्रस्तुतीकरण दिए। उन्होंने बताया कि किस प्रकार से हवा और पानी के प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकता है और जल निकायों की स्वच्छता को बनाए रखा जा सकता है।

महापालिका आयुक्त डॉ. इंदु राणी जाखड़, अतिरिक्त आयुक्त हर्षल गायकवाड, और अन्य अधिकारियों ने भी इस दौरे में भाग लिया। इस दौरे के बाद, शिष्टमंडल ने उंबर्डे और बारावे एकात्मिक ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना की भी निरीक्षण किया।

नेदरलॅन्ड के शिष्टमंडल ने बताया कि भारत में हर वर्ष लगभग 60 मिलियन मीट्रिक टन ठोस अपशिष्ट का उत्पादन होता है। इस समस्या के समाधान के लिए आधुनिक तकनीकों का उपयोग आवश्यक है। महापालिका आयुक्त ने जानकारी दी कि केंद्रीय सरकार और एमएमआरडीए द्वारा वित्तीय सहायता मिलने के बाद इन परियोजनाओं को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा।

इस दौरे का कल्याण डोंबिवली महापालिका और एमएमआर क्षेत्र में निश्चित रूप से लाभ होगा।






Post a Comment

[facebook][blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget