मुंबई में 108 आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा: समय पर और गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सहायता।

 


मुंबई: 

महाराष्ट्र शासन के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित 108 आपातकालीन चिकित्सा एम्बुलेंस सेवा शहर में महत्वपूर्ण समय पर और गुणवत्तापूर्ण मुफ्त चिकित्सा सहायता प्रदान करती है। यह सेवा विभिन्न आपातकालीन परिस्थितियों में तुरंत प्रतिक्रिया देने में सक्षम है।

108 एम्बुलेंस सेवा के तहत, डॉक्टर या पायलट को किसी तकनीकी समस्या का सामना करने पर मुंबई जोन मैनेजर जैसे डॉक्टर आशिष यादव, डीएम मोहित लाड, संजय वाघमारे, नितीन माने, और राम कांटे द्वारा उत्कृष्ट प्रबंधन किया जाता है। इसके साथ ही, रवींद्र माने एम्बुलेंस के सभी रखरखाव का समुचित समन्वय सुनिश्चित करते हैं।

जब आपातकालीन चिकित्सा सेवा की आवश्यकता होती है, तो 108 नंबर डायल करने पर कुछ ही समय में डॉक्टरों सहित सुसज्जित एम्बुलेंस घटनास्थल पर पहुंच जाती है। यह सेवा सड़क दुर्घटनाओं, दिल का दौरा, महिला प्रसव, इमारत दुर्घटनाएं, विस्फोट, नशा विषबाधा, गर्भधारण, इलेक्ट्रोक्यूशन, मल्टीपल ट्रॉमा, और आत्महत्या जैसी विभिन्न आपातकालीन स्थितियों में तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान करती है।

मुंबई में 108 एम्बुलेंस सेवा की उपस्थिति कई महत्वपूर्ण आयोजनों में अभूतपूर्व रही है। गणपति विसर्जन, ईद-ए-मिलाद रैली, घाटकोपर में बड़े सड़क हादसे, दशहरा और नवरात्रि उत्सव, और विधानसभा चुनाव जैसे अवसरों पर 108 एम्बुलेंस नागरिकों की सेवा में तत्पर रहती है।

आपातकालीन चिकित्सा सेवा की यह प्रणाली न केवल मुंबईवासियों के लिए सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है, बल्कि यह विभिन्न संकट स्थितियों में तात्कालिक और प्रभावी चिकित्सा सहायता सुनिश्चित करती है। 108 एम्बुलेंस सेवा की उपलब्धता और कुशल प्रबंधन से नागरिकों को राहत मिलती है, जो स्वास्थ्य संकट के समय में अत्यंत आवश्यक है।






Labels:

Post a Comment

[facebook][blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget