साफ सफाई के लिए कारगर साबित हो रहे हैं, के डी एम सी के स्वच्छता मार्शल।

 


कल्याण:

कल्याण डोम्बीवली महानगरपालिका के घनकचरा व्यवस्थापन विभाग के उपायुक्त अतुल पाटिल नित नये प्रयोगों के लिए इन दिनों चर्चा में हैं । अतुल पाटिल ने मानसून को ध्यान में रखकर मनपा क्षेत्र के विभिन्न प्रभागों में स्वच्छता मार्शल की नियुक्ति की है। यह नियुक्ति स्वच्छ कल्याण डोम्बीवली - हरित कल्याण डोम्बीवली का नारा बुलंद कर रही है। जिसके चलते मनपा क्षेत्र के नागरिकों में स्वच्छता मार्शल को लेकर साकारात्मक माहौल बनने लगा है।

बता दें कि कल्याण डोम्बीवली मनपा के कुछ विभागों में स्टेशन परिसर और सार्वजनिक ठिकानों पर गंदगी का ढेर लगा दिखता था। नागरिकों की शिकायत के बाद घनकचरा व्यवस्थापन विभाग के उपायुक्त अतुल पाटिल ने प्रायोगिक तौर पर कुछ स्वच्छता मार्शल की नियुक्ति की । इन स्वच्छता मार्शल्स ने  विशेष मेहनत करके ना सिर्फ कचरा साफ किया बल्कि नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया। इन स्वच्छता मार्शल्स ने आम्बिवली की इरानी बस्ती , आम्बिवली पूर्व का स्टेशन परिसर, ब प्रभाग टी वी एस शो रूम , वालधुनी शिवाजी नगर , ड प्रभाग की विट्ठलवाडी श्मशान भूमि , मलंगगढ रोड , सी प्रभाग के अंतर्गत बैल बाजार चौक , रेती बंदर क्षेत्र और कल्याण कृषी उत्पन्न समिती क्षेत्र सहित अन्य इलाकों में महीनों से पडे कचरे को ना सिर्फ साफ किया बल्कि नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया। 

बता दें कि कल्याण डोम्बीवली मनपा क्षेत्र में और खासकर कल्याण में स्मार्ट सिटी का काम चल रहा है। साथ ही बरसात के इस मौसम में कई सार्वजनिक क्षेत्रों में गंदगी जमा होने से बीमारियां फैलने का खतरा बढ गया था। इसी को ध्यान में रखकर मनपा के घनकचरा व्यवस्थापन विभाग के उपायुक्त अतुल पाटिल ने स्वच्छता मार्शल्स की नियुक्ति की और उनका यह प्रयास सफल रहा। इससे पहले कचरा ढोने वाली बडी गाड़ियों को सी एन जी से चलाने का सफल प्रयोग उपायुक्त अतुल पाटिल कर चुके हैं । इन स्वच्छता मार्शल्स की स्वच्छता का नागरिकों ने स्वागत किया है। लेकिन विगत कुछ दिनों से यह मार्शल्स गायब हो गये हैं । नागरिकों का कहना है कि इन स्वच्छता मार्शल्स को फिर से तैनात किया जाए।






Post a Comment

[facebook][blogger]

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget