April 2020





उल्हासनगर (आनंद कुमार शर्मा)

उल्हासनगर के सेंट्रल अस्पताल में २८ अप्रैल मंगलवार और २९ अप्रैल बुधवार को थैलेसीमिया यूनिट सेंट्रल अस्पताल में सुबह १० बजे से २ बजे के बीच थैलेसिमिया ग्रस्त बच्चों की सहायता और सेवा में दो दिवसीय रक्तदान शिविर सम्पन्न हुआ, इस शिविर में कुल ९३ रक्तदाताओं ने थैलेसिमिया ग्रस्त बच्चों के लिए रक्तदान किया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार उल्हासनगर के सेंट्रल अस्पताल में ५५ थैलेसिमिया ग्रस्त बच्चों को हर १५ दिन में रक्त चढ़ाना पड़ता है। उल्हासनगर, अम्बरनाथ, बदलापुर और कल्याण के कुल १३० थैलेसिमिया ग्रस्त बच्चों को हर महीने २६० से ज्यादा यूनिट रक्त चढ़ाना पड़ता है।

रक्तदान की एक अपील पर कई रक्तदाता सेंट्रल अस्पताल में आकर इन छोटे बच्चों को हर १५ दिन में रक्तदान करते है। लेकिन वैश्विक महामारी के मद्देनजर पूरे देश और शहर में लॉकडाउन के चलते थैलेसिमिया ग्रस्त बच्चों के लिए रक्त औऱ रक्तदाताओं कि कमी हो गयी है। इस संकट के समय जरूरत अनुसार शाहरवसियों से फिर एक बार रक्तदान करने का अनुरोध विभिन्न संस्थाओं द्वारा किया जाएगा।

इस दो दिवसीय शिविर में उल्हासनगर परिमंडल ४ के पुलिस उपायुक्त श्री शेवाले, सेंट्रल अस्पताल के मुख्य चिकित्सक डॉ सुधाकर शिंदे, हिराली फाउंडेशन की अध्यक्षा श्रीमती सरिता खानचंदानी, रक्तदाता श्री गगन खत्री, निरंकारी आश्रम के सेवाधारी, समाज सेवक श्री सत्यम पुरी, भीषम असुदानी मित्र परिवार और अनेक लोगों ने हिस्सा लिया, जिन्हें वहाँ उपस्थित गणमान्यों के हाथों से रक्तदाताओं को प्रमाणपत्र दे सम्मानित किया गया।






उल्हासनगर (आनंद कुमार शर्मा)

वैश्विक कोरोना महामारी के प्रकोप के मद्देनजर सरकार ने लॉकडाउन में सभी  जरूरतमंद लोगों को मुफ्त राशन मिले इसकी अच्छी व्यवस्था राशन दुकानदारों के माध्यम से की है। इस योजना को अमल में लाने का श्रेय सही मायने में राशन दुकानदार और उनके यहाँ काम करने वाले कर्मचारियों को जाता है जिन्हें सरकार ने कोरोना वारियर्स का नाम देना भूल गयी है। राशन दुकानदार और उनके कर्मचारी सीधे लोगों के संपर्क में आकर रोज सैकड़ों लोगों को राशन वितरण करते है इसके बावजूद उनको कोई संरक्षण नही है, अगर इनको कोरोना संक्रमण या उससे मृत्यु हो जाती है तो सरकार की तरफ से कोई योजना नही है।

राशन दुकानदारों के शिकायत पर एसोशिएशन ने पत्र द्वारा अन्न नगरी विभाग पुरवठा ग्राहक संरक्षण विभाग, मंत्रालय और ठाणे जिल्हा 'फ परिमंडल' को लिखित सनसनीखेज खुलासा किया है, जिसमे  दुकानदारों पर राजनीतिक दबाव डालकर कई राजनेता, नगरसेवक, ब्लैकमेलर, कई सामाजिक संस्थाएँ, और असामाजिक तत्व के लोग गरीबो को बांटने के नाम पर मुफ्त में राशन की जबरदस्ती मांग करते है, जिससे वो सब अपना अपना नाम देकर राजनीति चमका सकें और वाहवाही बटोर सके। दुकानदारों का बोलना है कि उन्हें जितना कोटा आता है वो लोगों के नाम पर आता है और अगर राजनैतिक दबाव पर उनको देते है तो लोगों को कम देना पड़ता है, जिससे जनता की नाराजगी का सामना भी करना पड़ता है।

ठाणे जिल्हा शिधावाटप दुकानदार कृति समिती, ठाणे फ परिमंडल के अंतर्गत १४०० राशन दुकानदारों की तरफ से सरकार के सामने अपनी मांगे रखी है जिसमें तुरंत प्रभाव से राजनीतिक दबाव बंद करने और उसपर नियंत्रण लाया जाए तथा सरकार की तरफ से हर दुकानदार या उनके कर्मचारी को अगर कोरोना संक्रमण से मृत्यु होती है तो जिस तरह डॉक्टर, नर्स, प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस प्रशासन, आदि को २५-५० लाख का बीमा संरक्षण दिया गया है उसी तरह इनको भी बीमा संरक्षण देने का आश्वासन दिया जाए। अगर मांग पूरी नही होती है तो ठाणे जिल्हा के १४०० दुकान १ मई २०२० से दुकान बंद करेंगें।

ठाणे जिल्हा राशन दुकानदार समिती के अध्यक्ष से सीधी मुलाकात, सुनते है क्या है उनका कहना।







                           





उल्हासनगर (आनंद कुमार शर्मा)

शनिवार दिनांक २५ अप्रैल २०२०, को उल्हासनगर शहर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, लॉकडाउन में भी राजनीति करने का मौका नही छोड़ते।

रा कां पा  उल्हासनगर शहर अध्यक्ष श्रीमती हरकिरन कौर सोनिया धामी मैडम तथा  रा कां पा  नगरसेवक और गटनेता भरत राजवानी गंगोत्री ने उल्हासनगर में पार्टी के तरफ से उल्हासनगर शहर सोशल मीडिया अध्यक्ष पद पर अन्नु केदार को नियुक्त किया गया, लेकिन फ़ोटो खिंचाने के समय लॉकडाउन के दिशानिर्देशों का पालन करना भूल गए। अन्नु केदार को नियुक्ति पत्र देते समय जो फ़ोटो निकाला गया उसमे किसिनेभी सरकारी दिशानिर्देश का पालन नही किया। फेस मास्क, सोशल डिस्टनसिंग, हैंड ग्लव्स आदि सारे संचारबंदी के नियमों को दरकिनार करते हुए सिर्फ वाहवाही बटोरने में लगें है।

सवाल ये है कि अगर जनप्रतिनिधि खुद नियमों का पालन नही करते तो प्रशासन शहर की जनता से क्या उम्मीद रखें। जहाँ एक और पुलिस शहर कि जनता पर ड्रोन कैमरे की मदद से पैनी निगरानी रखने की बात कर रही है, वही दूसरी तरफ शहर के जनप्रतिनिधि, दिशानिर्देश का उलंघन कर अपनी फ़ोटो सोशल मीडिया में वायरल कर रहे हैं।







उल्हासनगर (आनंद कुमार शर्मा)

सलाम है! सलाम है!! सलाम है!!!

उल्हासनगर शहर के ट्रैफिक पुलिस और पुलिस प्रशासन ने गुरुवार २३ अप्रैल २०२० को कोरोना वारियर्स, जिसमे मनपा प्रशासन, पुलिस प्रशासन, सारे डॉक्टर्स और उनके सहयोगी, सफाई कर्मचारियों, पत्रकारिता से जुड़े लोगों, शहर के विभिन्न दरबारों और मंदिरों जिनके माध्यम से हजारों जरूरतमंदों का पेट भरा जाता है और शहर कि जनता जो लॉकडाउन में इनका साथ दे रहे है ऐसे सारे कोरोना वारियर्स का सम्मान करने और इस विकट परिस्थितियों के बारे में जागरूक करने के लिए एक अनोखे अभियान के तहत लॉन्ग मार्च निकाला।

यह जागरूकता अभियान लॉन्ग मार्च उल्हासनगर कैम्प क्रमांक १, बसस्टैंड से गोलमैदान तक निकाला गया, जिसमें पुलिस और ट्रैफिक प्रशासन बड़ी संख्या में शामिल थे। इस मार्च के दौरान शहर मे जश्न जैसा माहौल देखा गया, लोग आपने घरों, बिल्डिंग की बालकनियों से ताली बजाकर, थाली बजाकर, सिटी बजाकर, फूल बरसाकर पुलिस वालों को सलाम किया। भारत माता की जय, वंदेमातरम, जय हिंद, हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारों से शहर गुंजायमान हो गया। कई जगह नारों के साथ तिरंगा ध्वज लहराकर, कोरोना वारियर्स और सभी योद्धाओं का मनोबल बढ़ाया गया। इस लॉन्ग मार्च के साथ एक बड़ी एल.ई.डी. स्क्रीन पर लॉकडाउन के सरकारी दिशानिर्देशों का जनजागरूकता विज्ञापन और बहादुर कोरोना योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए गीत और फ़िल्म दिखाया गया।

सिंधु सखा संगम और सिंधु एजुकेशन सोसायटी का ये संयुक्त उपक्रम के तहत कोरोना वारियर्स को सलामी कार्यक्रम में परिमंडल ४ पुलिस उपायुक्त श्री शेवाले, एसीपी श्री टेले, ट्रैफिक विभाग के श्रीकांत धरणे, सभी वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक और साथ में पुज्य झुलेलाल मन्दिर के भाउलीलाराम जी, अमृतवेला ट्रस्ट के रिंकु भाई, थाहरिया सिंग दरबार से सोनु विशनानी, राधास्वामी आश्रम तथा विभिन्न मन्दिरों और दरबारों, सामाजिक संघटनो के प्रतिनिधि, पत्रकारिता से जुड़े शहर के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।




उल्हासनगर (आनंद कुमार शर्मा)

वैश्विक महामारी कोरोना से लड़ने और जीतने के उद्देश्य से २२ मार्च से पूरे देश  में लॉकडाउन है और इस कोरोना महामारी में बेघर, दिहाड़ी मजदूर व शहर की जरूरतमंद जनता को भूखा ना सोना पड़े इसलिए अन्नदान महादान - अन्नदान श्रेष्ठदान के कथन पर शहर की कई स्वयंसेवी और सामाजिक संस्था, मंदिर और गुरुद्वारों ने अपने अपने क्षेत्र में अनेक सेवाधारियों के साथ लोगों का पेट भरने के लिए आगे आये है।

 उल्हासनगर कैम्प १ स्तिथ राजावीर दरबार (भाई साहब मेवालदास आहूजा) गुरुद्वारा की तरफ से रोजाना  १००० से अधिक लोगों तक लंगर सेवा के माध्यम से निस्वार्थ भाव से खाना पहुंचाने काम निरंतर चल रहा है। आज कई संस्थाओं ने ये पहल की है और रोजाना इस नेक कार्य को कई मीडिया के माध्यम से लोगों को अवगत भी करा रहे है, लेकिन राजावीर दरबार के भाई साहब मेवालदास आहूजा द्वारा २३ मार्च लॉकडाउन सुरु होने से लेकर आज तक १००० से ज्यादा लोगों का पेट रोजाना भरने का महान कार्य अपने लंगर सेवा के सेवाधारियों के माध्यम से कर रहे है और उन्होंने बताया कि ये कार्य जब तक शहर मे लॉकडाउन चलते रहेगा तब तक लंगर सेवा चालू रहेगा।

यह सेवा उल्हासनगर, वरप, म्हारल, धोबीघाट और अंबरनाथ शहर में निरंतर चालू है और अगर कही भी कोई भुखा है तो लंगर सेवा के लिये कोई भी एक कॉल करके संपर्क कर सकता है।  सेवा के लिए राजावीर दरबार गुरुद्वारा, ओ.टी. सेक्शन, उल्हासनगर कैम्प-१. मोबाइल - ७७७५८०८२५८




उल्हासनगर (आनंद कुमार शर्मा)

पूरे विश्व मे अपना पैर पसार चुके कोरोना महामारी के प्रकोप से लड़ने के लिए और लोगों को इस प्राणघाती कोरोना संक्रमण से बचाने हेतु, केंद्र सरकार, राज्य सरकार, जिल्हाधिकारी  और महानगरपालिका द्वारा आपने आपने स्तर पर कई उपयोजना कर रहे हैं।  18 मार्च2020 के आदेशानुसार शहर में लॉकडाउन और 22 मार्च से पूरे देश मे लॉकडाउन - कर्फ्यू लागू है, जिसके तहत बोहोत सारे दिशानिर्देश दिए गए है जिसका लोग पालन भी कर रहे है।
महानगरपालिका प्रशासन और पुलिस प्रशासन निरंतर इस वैश्विक महामारी के ऊपर नजर रखे है जिसकी वजह से आज उल्हासनगर शहर और यहाँ के लोगों को कोरोना जैसे खतरनाक बीमारी से बचाया गया है, लेकिन एक गंभीर होती समस्या सामने नजर आने लगी है।

पिछले कई दिनों से शहर में मच्छरों का प्रकोप अचानक बढ़ गया है। मच्छरों के बढ़ने से लोगों की नींद उड़ गई है, कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति से दूसरे स्वस्त व्यक्ति में मच्छरों द्वारा संक्रमण फैलने के आशंका बोहोत प्रबल है जिसे नकारा नही जा सकता। आम लोगों में मच्छरों द्वारा डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड के अलावा कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा मंडरा रहा है, जिसको रोकने के लिए ठोस उपाय नहीं किये जा रहे है। शाम होते ही मच्छरों का आतंक तेजी से बढ़ जाता है, जिससे बचने के लिए लोग अपने-अपने घरों में मच्छरों से बचने के लिए अनेक उपाय कर रहे हैं, उसके बाद भी मच्छरों के प्रकोप तेजी बढ़ने लगता है और साथ ही घरों के बाहर, सार्वजनिक जगहों पर, गल्ली मोहल्लों में, सोसाइटी औऱ अन्य जगहों पर इसकी रोकथाम करना अतिआवश्यक है।

उल्हासनगर महानगरपालिका के तरफ से मार्च महीने में 180 पंप से शहर में सैनिटाइजिंग स्प्रे अभियान सुरु किया गया था, लेकिन आज वो नदारद है, दूसरी तरफ फोगिंग मशीनों में पर्याप्त मात्रा में दावा न डालने के कारन सिर्फ डीज़ल का धुंआ निकलता है लेकिन मच्छर नही मरते।

आज पूरे शहर को मच्छरों से निर्जन्तुक करने का कार्य युद्धस्तर पर सुरु करने का समय है अन्यथा मच्छर भी बन सकते है कोरोना करियर। अगर ऐसा हुआ तो अब तक कि कोरोना महामारी से लड़ने कि सारी योजनाओं पर पानी फिर सकता है।











उल्हासनगर (आनंद कुमार शर्मा)

वैश्विक कोरोना प्रकोप से देश, राज्य और शहर के लोगों को बचाने के लिए जहाँ एक और महानगरों के प्रशाशनिक अधकारी, पुलिस प्रशाशन, डॉक्टर्स औऱ चिकित्सा प्रणाली से जुड़े लोगों दिन रात सक्रिय है वहीं दूसरी तरफ लॉकडाउन बढ़ने के बाद से अलग अलग शहरों में चोरी की वारदातों को बढ़ते देखा गया है। शहर में पूरा बाजार बंद है, दुकाने बंद है, लोगों को दिन में घर से निकलने की अनुमती नही है तो रात में कोन निकलेगा, इसी मौके का फ़ायदा रात में चोरों के द्वारा बखूबी उठाया जा रहा है। चोरों का पूरा गिरोह सक्रिय है जो दिन में पुरी योजना बनाकर रात में चोरी को अंजाम देते है।
जब लॉकडाउन हटेगा या जब कर्फ्यू में थोड़ी ढील दी जायेगी तब शहर के व्यापारी अपनी दुकान खोलने जाएंगे उस समय शायद चोरी की बोहोत सारी वारदातें सामने आने की विषय को नकारा नही जा सकता।

ऐसे ही एक वारदात सामने आई है जहाँ चोर को चोरी करते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया है। उल्हासनगर कैम्प 1, बिरला गेट परिसर में, मैन रोड पर सेंचुरी रेयान यूनियन आफिस के बाजू में रात के 3:00 बजे अपने घर के बाहर खड़ी मोटरसाइकिल से पेट्रोल चोरी करते एक चोर को गाड़ी के मालिक ने रंगे हाथों पकड़ा तभी उसके साथ वाले 3-4 चोर वहाँ से फरार हो गए।

उल्हासनगर 1 में मोटरसाइकिल बनाने का गैरेज का काम करने वाले सतीश विश्वकर्मा ने बताया कि उसको कई दिनों से शक था कि गाड़ियों से पेट्रोल चोरी हो रहा है तब उसने शनिवार की रात ऊपर से निगरानी करने का फैसला किया और जैसे ही आभास हुआ कि पेट्रोल की गंध आ रहीं है तो तुरंत बाहर आकर देखा तो वहीं शिवजी नगर में रहने वाले चोर वहाँ खड़ी मोटरसाइकिल से पेट्रोल चोरी कर रहें थे वैसे ही तुरन्त उसे रंगे हाथों चोरी करते पकड़ा लेकिन उसके साथ वाले अन्य चोर जिनके हाथों में पेट्रोल की कई भारी हुई बोटलें थीं वहाँ से भाग गए, हाथ आये चोर को पकड़ कर उसे उल्हासनगर 1 पुलिस स्टेशन में ले जाकर पुलिस को सौप दिया गया, जहाँ उसके गिरोह के मुखिया और बाकी साथियों का पता लगाया जाएगा। लॉकडाउन में प्रशासन ने पेट्रोल मलिकों को निजी वाहनों में पेट्रोल नहीं देने के आदेश के बाद से शहर में पेट्रोल की कालाबाजारी भी सुरु हो गयी, 1 लीटर पेट्रोल की बोटल को ₹100 से ₹120 में बेचा जा रहा है और ये पेट्रोल खरीद कर नही बल्कि चोरी कर के बेचने के गिरोह कई शहर में सक्रिय है।

               
कल्याण (अनंद कुमार शर्मा) 

कल्याण डोंबिवली महानगरपालिका क्षेत्र में बढ़ते कोरोना संक्रमण मरीजों को देखते हुए महानगरपालिका प्रशासन और राज्य प्रशासन ने कल्याण पश्चिम ,कर्णिक रोड स्थित होली क्रॉस हॉस्पिटल को कोविड-19 हॉस्पिटल में परिवर्तन करने का निर्णय लिया है। 

इस दिशा में काम करते हुए प्रशासन की ओर से दिन-रात युद्धस्तर पर होली क्रॉस हॉस्पिटल को कोविद हॉस्पिटल के दिशानुसार परवर्तित करने में अनेक लोगों को काम पर लगा रखा है। 

पहले चरण में इस हॉस्पिटल में 80 बेड का इंतजाम किया जाएगा जहां एक साथ 80 लोगों तक जो कोरोना संक्रमण से ग्रस्त पाए गए हो उन्हें एडमिट कर उनका इलाज किया जा सकता है और आगे जरूरत पड़ने पर इसे और बढ़ाया जा सकता है। कोई भी कोरोना प्रभावित व्यक्ति शहर में पाया जाता है तो उसे तत्काल हॉस्पिटल मैं टेस्टिंग कर उपचार के लिए भर्ती कर लिया जाएगा जहाँ पर्याप्त मात्रा वेंटिलेटर की व्यस्था की जा रही है। 

सूचना के आधार पर और तैयारियों को देखते हुए सोमवार 20 अप्रैल 2020 से हॉस्पिटल कोरोना ग्रस्त मरीजों के उपचार के लिए सुरू किया जा सकता है।


उल्हासनगर - उल्हासनगर महानगर पालिका के प्रशासना द्वारा पालिका में स्थित डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के पुतले को पालिका की महापौर लीलाबाई आशान के हाथो पुष्पहार अर्पण कर अभिवादन किया गया।
इस समय पालिका आयुक्त सुधाकर देशमुख, पालिका मुख्यालय उपायुक्त संतोष दहेरकर, उपमहापौर भगवान भालेराव, कर विभाग के उपायुक्त मदन सोंडे, शिवसेना नगरसेवक अरुण आशान, पालिका के सुरक्षा अधिकारी बाळासाहेब नेटके और अन्य महापालिका अधिकारी तथा कर्मचारी वर्ग उपस्थित थे।
उसी तरह उल्हासनगर महानगर पालिका के पूर्व विरोधी पक्ष नेता एवं शिवसेना नगरसेवक धनंजय बोडारे ने भी भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के पुतले को पुष्पहार अर्पण कर अभिवादन किया।
इस समय काँग्रेस पार्टी शहर व जिला अध्यक्ष राधाचारण करोतीया, शहर जिला महिला काँग्रेस अध्यक्षा श्रीमती डॉ. सुजाता मिश्रा और अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।



               

उल्हासनगर (अनंद कुमार शर्मा)

वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए पूरे देश और राज्य में लॉकडाउन घोषित होने के बाद प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के आव्हान पर कई सामाजिक संस्थाएं आगे आकर गरीबों और जरूरतमंदों को, दिन रात ड्यूटी पर तैनात पुलिस और प्रशासन अधिकारियों को अपनी अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं उसी के अंतर्गत उल्हासनगर शहर की अरिहंत फाउंडेशन नामक संस्था ने एस.डी.टी कॉलेज के साथ मिलकर एक नई पहल सुरु की।
अरिहंत फाउंडेशन के सदस्य और लीगल एडवाइजर राज चौरसिया ने बताया कि, अरिहंत फाउंडेशन एक बहुउद्देश्यीय संस्था है जो पिछले ६ वर्षो से सामाजिक, धार्मिक, शैक्षणिक, क्रीड़ा और आदि कार्य निस्वार्थ भाव से करते आ रही। आज इस लॉकडाउन में हमारी पूरी पुलिस प्रशासन कोरोना इस बीमारी को खत्म करने के लिए दिन रात प्रयास कर रही है इसी को ध्यान में रखते हुए उनकी सुरक्षा हेतु संस्था और कालानी कॉलेज की तरफ से हैंड सेनिटाइजर बांटा गया।
उल्हासनगर पुलिस स्टेशन वरिष्ठ पुलिस निरिक्षक कदम साहेब, शहर ट्रैफिक डिपार्टमेंट के इंचार्ज श्री धरने साहेब, जोन ४ डीसीपी कार्यालय के डीसीपी शेवाले साहेब और सभी ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों के लिए ३०० से अधिक १०० मिली कि हैंड सैनिटाइजर बोतल दिया गया।

अरिहंत फाउंडेशन के अध्यक्ष राजू माने, सचिव राजेश सिंह, सक्रिय सदस्य रमेश केदार , त्रिभुवन सिंह,  गंगाधर नलवार, राकेश मिश्रा, रामविलास सिंह,  डॉक्टर कुकरेजा और योगेंद्र उपस्थित थे।

इसके आगे जंगली पशु पक्षियों, जैसे कौआ , चिड़िया लॉकडाउन में भूख और प्यास से जो इस भीषण गर्मी का शिकार हो रहे है उनके लिए सक्रिय काम करना सुरु कर दिया है।


उल्हासनगर (अनंद कुमार शर्मा)

१४ अप्रैल, भारतरत्न डॉ बाबासाहेब अंबेडकर की जयंती हर वर्ष धूमधाम से मनाई जाती है, लेकिन इस वर्ष २०२० में वैश्विक महामारी कोरोना, कोविड-19 के प्रकोप से देशवासियों को बचाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लॉकडाउन की घोषणा करने के बाद धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रम सार्वजनिक तौर पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी गयी है।

इस निमित्त उल्हासनगर शहर के रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले ग्रुप) और उल्हासनगर महानगरपालिका के उपमहापौर भगवान भालेराव ने अपने शहरवासियों और भीमसैनिकों से विशेष आग्रह किया है कि इस वर्ष 14 अप्रैल, डॉ बाबासाहेब आंबेडकर की जयंती अपने अपने घरों में अपने परिवार के साथ मनाएं और डॉ बाबासाहेब आंबेडकर की दी हुई शिक्षा को याद करें और उनकी किताबें पढ़ें।

क्या कहाँ भगवान भालेराव जी ने आइए सुनते हैं उन्ही की जुबानी।



उल्हासनगर (अनंद कुमार शर्मा)

शहर के यूथ आइकॉन ओमी कालानी के जन्मदिन पर बधाई

उल्हासनगर शहर के यूथ आइकॉन और टीओके अध्यक्ष ओमी कालानी के जन्मदिन की उनके चाहनेवालों और शहरवासियों ने दी अनोखे अंदाज में शहर के जरूरतमंद और गरीबों को कच्चा राशन और पका हुआ खाना खिला कर दी बधाइयाँ।
ओमी कालानी के अपील पर उनका जन्मदिन पर आज उनके समर्थक और करीबी मित्रो ने सेक्शन 19, 20, खेती एरिया, 24 सेक्शन नवीन रेसिडेंस के पीछे, गणेश नगर के सैकड़ो परिवारों को कम्मू शर्मा, राहुल पवार, राजू विशनदासानी, राजा यादव तथा सद्दाम ने अनाज वितरित कर ओमी कालानी का जन्मदिवस मनाया।


पुलिस फ्लैगमार्च में लोगों ने किया अभिवादन

उल्हासनगर 4 मेन बाजार में पुलिस द्वारा निकाले गए फ्लैगमार्च पर स्थानीय संस्था और लोगों ने पुलिस पर फूल बरसाए साथ ही तालियों से किया कोरोनावायरस से लड़ने वाले योद्धाओं का अभिवादन। उल्हासनगर के सहायक पोलिस आयुक्त श्री टाले और विठलवाडी पोलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक श्री भामे अपनी टीम के साथ किया फ्लैगमार्च में लोगों ने शहर में अभूतपूर्व नजारा पेश
करते हुए सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टनसिंग), फेस मास्क लगाकर पूरे देशवासियों को लॉकडाउन के दिशानिर्देशों का पालन करने का संदेश दिया।


महाराष्ट्र में लॉकडाउन अब 30 अप्रैल तक

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोना वायरस से राज्य के लोगों को बचाने के प्रयास के मद्देनज़र लॉकडाउन की तारीख 14 अप्रैल से बढ़ा कर 30 अप्रैल तक करने की घोषणा कर दी है। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट कर दिया की हालात को देखते हुए ये कदम उठाया गया है और साथ ही 30 अप्रैल के बाद पाबंदी हटाने पर उस समय उस समय की स्थितियों को देखकर फैसला लिया जाएगा।

शिवनेरी हॉस्पिटल किया गया सील, उल्हासनगर में कोरोना का ख़ौफ़ बढ़ा

उल्हासनगर कैंप क्रमांक 4 स्थित शिवनेरी हॉस्पिटल को आज पुलिस और प्रशासन द्वारा पूरी तरह सील कर दिया गया। बताया जा रहा है कि गत 3 और 4 अप्रैल को यहां एक मरीज भर्ती हुआ था जिसे पहले सेंट्रल हॉस्पिटल और फिर मुंबई रेफर किया गया उसे कोरोनावायरस संक्रमण होने की पुष्टि हुई है। एहतियातन तौर पर हॉस्पिटल को क्वारंटाइन में तब्दील कर दिया गया साथ ही सारे डॉक्टरों नर्सों वार्ड बॉय ऑफिस स्टाफ जो भी मरीज के संपर्क में आये है उनकी जांच के आदेश दिए गए है।
 प्रशासन ने अस्पताल से जानकारी मांगी गई है कि मरीज़ के संपर्क में आये डॉक्टर और कर्मचारियों की सूची दी जाए ताकि उमनपा आरोग्य विभाग द्वारा जांच करके हाई रिस्क - लो रिस्क विभाग करके स्वाब के नमुने सेंट्रल अस्पताल में जांच करके डॉक्टर और कर्मचारियों का अलगिकरण किया जाये।


आज की हेल्थ टिप

कोरोना महामारी के बचाव हेतु पूरे शहर पूरे देश में लॉकडाउन में ज्यादातर लोग घर पर हैं, उन सबके स्वास्थ के लिए आज की हेल्थ टिप है कि वो एक जगह पर ज्यादा देर न बैठे, हो सकें तो हर 30 मिनट में घर का 1 चक्कर लगा ले।

                 
                   


उल्हासनगर (आनंद कुमार शर्मा)

हिंदी भाषा मेरी मां है तो सिंधी भाषा मेरी मौसी है....,
 10 अप्रैल 1967 को लोकसभा में सिंधी भाषा को संविधान में मान्यता देने वाले बिल पर श्री अटल बिहारी बाजपेयी जी ने अपने वक्तव्य में यह कहा। उस दिन से 10 अप्रैल सिंधी भाषा मान्यता दिवस के उपलक्ष्य मनाया जाता है।

भाऊ परसराम झूलेलाल मंदिर ट्रस्ट के साई लीलाराम ने सिंधी भाषा दिवस पर पुरे शहर और देशवासियों को शुभकामनाएं दी। साथ ही उन्होंने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना को हराने में पूरा सिंधी समाज मन धन से लोगों की सेवा में लगा है। इस कोरोना महामारी में बेघर, दिहाड़ी मजदूर व शहर की जरूरतमंद जनता को झूलेलाल मंदिर ट्रस्ट और जय झूलेलाल संघर्ष सेवा समिति की तरफ से रोजाना दिन और रात दोनों समय का मिलाके  6400 खाने का पैकेट्स लोगों तक पहुंचाने का काम निस्वार्थ भाव से किया जा रहा है।

इस संचारबंदी लॉकडाउन के दिशानिर्देश का पालन किया जा रहा है, सेवाधारीयों द्वारा खाना बनाने से लेकर पार्सल और वितरण करने तक सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टनसिंग), फेस मास्क और हैंड ग्लव्स का ख्याल भी रखा जा रहा है जिसकी उचित व्यवस्था भी की गई है। जय झूलेलाल संघर्ष सेवा समिति के दिपक (रंगीला) मंगतानी ने बताया कि उल्हासनगर महानगरपालिका की तरफ से 40 सेवाधारियों को पास मुहय्या किया गया है, और इस काम मे उनके साथी, रोहित राजू रोहरा (9890111178), भोजू आडवाणी (7350991000), भरत पुरस्वानी, बंटी सुखेजा, कपिल ताराचंदानी तथा समिति के सारे सेवाधारी  कंधे सेे कंधा मिला कर दिन रात सेवा में लगे हैं। उन्होंने बताया की जिस जरूरतमंद लोगोंं को इस सेवा प्रसाद का लाभ नहीं मिल पा रहा या किसी को यह सेवा प्रसाद शुरू करना हो तो दिए गए नंबरों पर संपर्क कर सकतेे हैं।

आइए क्या कहा उन्होंने सुनते हैं उनकी जुबानी।







उल्हासनगर (आनंद कुमार शर्मा)

 वैश्विक महामारी कोरोना से शहर वासियों को बचाने के लिए लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जा रहा है और शहर के सामान्य नागरिकों को कोई समस्या ना आए इसे लेकर आमदार कुमार अयलानी अपने टीम के साथ महानगर पालिका आयुक्त सुधाकर देशमुख और अन्य लोगों की बैठकों का दौर दिनभर चलता रहा।
लॉकडाउन के चलते उल्हासनगर शहर में जो संस्थाएं जरूरतमंद लोगों को खाना पहुंचाने का काम कर रही है उन्हें होने वाली समस्याओं पर बैठक हुई।
कुमार आयलानी व भाजपा शिष्टमंडल ने शहर के स्वयंसेवी संस्थाओं को राशन मुहैया कराना, पैकेजिंग मैटेरियल की कमी को दूर करने, उल्हासनगर महानगर पालिका के सफाई कर्मचारियों की पगार समय पर करवाना व पुलिस द्वारा जीवनआवश्यक वस्तुओं की सप्लाई करने वाले लोगों को पासेस की व्यवस्था कराने जैसी मुख्य बातों पर चर्चा हुई जिसे महानगरपालिका आयुक्त सुधाकर देशमुख जी ने जल्द ही लोगों की तकलीफों को दूर करने का आश्वासन दिया।
भाजपा शिष्टमंडल में शामिल थे जिल्हा अध्यक्ष जमनु पुरसवानि, स्थाई समिती सभापति राजेश वधारिया, विरोधी पक्ष नेता किशोर वनवारी, नगरसेवक मनोज लासी, लाल पंजाबी और महेश सुखरामनी।

दूसरी बैठक में कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर उमनपा प्रशासन द्वारा किये जा रहे उपाय योजना का जायजा लेने दोपहर को ठाणे जिल्हा के पालकमंत्री और नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे उल्हासनगर मनपा मुख्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने आयुक्त सुधाकर देशमुख और संबंधित अधिकारियों से कोरोना वायरस रोकथाम के लिए किये जा रहे उपाय योजना पर चर्चा करते हुए उल्हासनगर ४ स्थित सरकारी प्रसूति अस्पताल जिसे कोविड-१९ हॉस्पिटल के रूप में परिवर्तित किया गया है उसका दौरा कर जायजा लिया। बाद मे महानगरपालिका और प्रशासन के कार्यों की प्रशंसा करते हुए पालक मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि आज शहर में एक भी कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं है, लेकिन शहरवासियों को लॉकडाउन का पालन करना जरूरी है, उन्होंने शहरवासियों से अपील की हर इंसान अपने घर में रहे, सुरक्षित रहे और प्रशासन का सहयोग करें।
इस दौरान उनके साथ उपस्तित रहे, खासदार श्रीकांत शिंदे, महापौर लीलाबाई आशांन, सभागृह नेता राजेन्द्र चौधरी, आमदार कुमार आयलानी, गणपत गायकवाड़, डॉ बालाजी किनिकर, डॉ सुधाकर शिंदे औऱ अन्य डॉक्टरों की टीम।



उल्हासनगर (अनंद कुमार शर्मा)

हर वर्ष हनुमान जन्मोत्सव का त्योहार पूरे शहर में, पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन इस वर्ष वैश्विक महामारी कोविड-19 के प्रकोप के मद्देनजर पूरे भारत देश में लॉकडाउन किया गया है जिसके चलते हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर देश के लोगों
के जुबान पर एक ही नारा है
*"संकट कटै मिटै सब पीरा ।*
*जो सुमिरे हनुमत बलबीरा ।।"*
हर वर्ष उल्हासनगर कैंप क्रमांक 1 में तिलक नगर हिल साइड पर स्तिथ श्री दुख भंजन वीर हनुमान मंदिर, कैलाश समदृष्टि आश्रम मैं दो दिवसीय हनुमान महोत्सव का कार्यक्रम किया जाता है जहां विश्व शांति यज्ञ, अखंड रामायण पाठ, सुंदरकांड, भजन कीर्तन और महाभंडारा प्रसाद का हजारों हनुमान भक्त लाभ लेते है।
इस वर्ष 2020 के 8 अप्रैल बुधवार को हनुमान जन्मोत्सव हर वर्ष की भांति न करते हुए, कोरोना महामारी के चलते पूरे देश में संचारबंदी, लॉकडाउन होने के कारन, इस वर्ष श्री दुख भंजन वीर हनुमान मंदिर ट्रस्ट द्वारा एक अनोखे अंदाज में हनुमानजी का महाप्रसाद भंडार 1008 लोगों तक बांटा गया। हनुमान जी के 1008 नामों के श्रृंखला के तहत 1008 लोगों को पेट भर खाना खिलाया गया जिसमें पूड़ी, सब्जी, छोला, चावल और बुंदिया प्रसाद रूप में शामिल था।

गौरतलब हो लॉकडाउन में रोज कमाकर खाने वालों को पेट भर खाना मिले, कोई भी भूखा न रहें इसलिए पिछले कई दिनों से शहर के कई संस्थाएं जरूरतमंदों को पेट भर खाना खिला रही है। इसी के अंतर्गत वीर हनुमान मंदिर ट्रस्ट ने अलग अलग संस्थाएं जो अपने क्षेत्र में काफी दिनों से लोगों का पेट भरने का काम कर रही है उनसे संपर्क कर उनके माध्यम से हनुमान जन्मोत्सव का महाप्रसाद जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने का काम किया।

उसमें से उल्हासनगर 1, तिलक नगर शिवसेना शाखा जो मंदिर परिसर के बाहर है, उनके शाखाप्रमुख सुरेश पाटिल, उमेश पवार और अन्य पदाधिकारी तथा शिवसैनिकों द्वारा संचारबंदी के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क, हैंड ग्लोव्स आदि का ध्यान रखते हुए तकरीबन 500 लोगों को यहां खाना बांटा गया।
दूसरी तरफ बीजेपी के उल्हासनगर शहर आमदार कुमार अयलानी के दिशानिर्देश के तहत बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ कैलाश समदृष्टि आश्रम के अध्यक्ष विश्वनाथ जोशी उनके साथ हरीश मदन सोनी, पंकज बाबूलाल शर्मा और उनके सहयोगियों ने वरप गांव, रायता और काम्बा गांव में जरूरतमंदों को खाना खिलाया।

और इसी श्रृंखला में पिछले 14 दिनों से लगातार गरीबों और जरूरतमंदों की सेवा में लगे श्री श्याम प्रेम मंडल, उल्हासनगर 3 द्वारा चलाई जा रही श्याम रसोई के माध्यम से सैकड़ों लोगों का पेट भरा गया।  इसमें सहयोग दिया श्याम प्रेम मंडल के गोपाल किशन शाह, श्रीराम शाह, छाज्जुराम, अभिषेक शर्मा तथा श्याम प्रेम मंडल के अनेक सहयोगी जो कल्याण और उल्हासनगर में रोजाना सैकड़ों लोगों का पेट भरने का काम निरंतर कर रहे है।

इस प्रकार हनुमान जन्मोत्सव के दिन, हनुमान जी के महाप्रसाद का अनोखे अंदाज से वितरण करने और श्रृंखला बद तरीके से संचालन करने के श्रेय जाता है एन वी प्रिंटर्स के सुरेश मिश्रा जी को, जिनको साथ दिया संजय जोशी, सुरेश केडिया, विश्वनाथ जोशी,  मदनजी सोनी और नत्थूजी ठेकेदार ।

उल्हासनगर (अनंद कुमार शर्मा)
 मंगलवार 7 अप्रैल से उल्हासनगर में  कैंप क्रमांक एक से लेकर कैंप क्रमांक 5 तक शुरू किए गए फीवर सेंटर से सामने आएंगे उल्हासनगर में कोरोना वायरस या उसके लक्षणों से बाधित लोग।
गौरतलब हो कि उल्हासनगर में प्रशासन द्वारा महानगरपालिका क्षेत्र में कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम के मद्देनजर, एहतियातन जांच शिविर फीवर सेंटर शुरू किया गया है। इन सेंटर के माध्यम से कोरोना लक्षणों से बाधित मरीजों की पहचान कर, उनका आवश्यकता अनुसार आइसोलेशन या क्वॉरेंटाइन कर इस प्रकोप से अन्य लोगों को बचाना है।

सेंट्रल हॉस्पिटल के अलावा उल्हासनगर नागरिक आरोग्य केंद्रों को फीवर क्लीनिक के नाम से रोज सुबह 9:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक जांच के लिए चालू रखा जायेगा।
उल्हासनगर कैंप क्रमांक 1, नागरिक आरोग्य केंद्र, साधुबेला स्कूल के पास।

उल्हासनगर कैंप क्रमांक 2, नागरिक आरोग्य केंद्र, नेहरू चौक के बाजु में ।

उल्हासनगर कैंप क्रमांक 3, नागरिक आरोग्य केंद्र, माता मंदिर के बाजू में, महानगरपालिका मुख्यालय के पिछे ।
उल्हासनगर कैंप क्रमांक 4 और 5 के लिए नागरिक आरोग्य केंद्र, वी.टी.सी. ग्राउंड के बाजू में शुरू किया गया है।
उल्हासनगर में भी अभी तक कोई मरीज सामने नही आया है, लेकिन फीवर सेंटर से कोरोनावायरस से बाधित लोग सामने आने से शहर में भी इस महामारी का प्रकोप बढ़ने के आसार हो सकते है।

महानगरपालिका आयुक्त, पुलिस विभाग तथा मेडिकल टीमों ने एहतियातन तौर शहर के अलग-अलग व्यवसायिक प्रतिष्ठान, उनकी एसोसिएशन के साथ बैठक का आयोजन किया गया है जिसमें प्रशासन द्वारा आने वाले दिनों में किस तरह से लॉकडाउन का सख्ती से पालन हो उस पर विचार-विमर्श किया जाएगा साथ ही जीवन आवश्यक सामानों की आवक सही तरह से चालू रहे और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ जरूरी नियमों का, दिशानिर्देशों का, पालन सख्ती से होता रहे इसका बहुत ज्यादा ख्याल रखा जायेगा।



               
   
   

   



उल्हासनगर (अनंद कुमार शर्मा) 


                              वैश्विक महामारी कोरोणा के रोकथाम के लिए पूरे भारत देश में 21 दिन का लॉकडाउन किया गया जिसके अंतर्गत अतिआवश्यक सेवाएं जैसे मेडिकल,दवाखाना, किराणा, भाजीपाला और अन्य जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकानों को इस लोकडाउन से अलग रखा गया साथ ही लोगों को इससे संबंधित दिशानिर्देश दिए गए जहां कम से कम 1 मीटर की दूरी रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए हरेक दुकान से लोगों को 

जरूरी सामान लेना लेने की छूट दी गई। लेकिन महानगर पालिका आयुक्त द्वारा बारबार सूचनाएं देने के बावजूद भी हाथगाडी, सब्जी भाजी ठेले वाले और दुकानदार भीड़ इकठ्ठा ना करने में असफल रहे साथ ही सोशल डिस्टेन्स भी नहीं रख पाते इसलिये उल्हासनगर और कल्याण डोंबीवली मनपा क्षेत्र की सारी दुकानें मंगलवार 7 अप्रैल से अगले आदेश तक शाम 5 बजे तक ही शुरू रहेंगी । अपने आदेशों में आयुक्तों ने स्पष्ट कह दिया कि आदेश का उल्लंघन करने वालों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी चाहे वह आम जनता हो या कोई भी दुकानदार क्यों न हो, 
                                                                           आदेश की अव्हेलना करने पर भारतीय दंड संहिता 45/1860 कलम के धारा 188 के तहत दंडनीय कार्यवाई की जाएगी ।


MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget